Shaka Harry Success Story In Hindi

ऐसा स्टार्टअप जो पौधों से “चिकन” बनाकर बेचता है – Shaka Harry Success Story In Hindi

Shaka Harry Success Story In Hindi: आपने कभी ऐसे चिकन के बारे में सुना है जो माँस से न बना हो? आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे संभव है? लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बेंगलुरु स्थित एक कम्पनी ने पौधों पर आधारित एक शाकाहारी मीट बनाने का स्टार्टअप Shaka Harry शुरू किया है, जिस मीट से चिकन व मटन सम्बंधित स्वादिष्ट खाने योग्य व्यंजन तैयार किये जा रहा है।

भारत भले ही एक शाकाहारी देश है पर फिर भी यहाँ मीट खाने वालों की संख्या कम नहीं है। आपको देश हर इलाके में चिकन व मटन से तैयार किए हुए व्यंजन देखने को मिल जाएँगे। यदि देश के कोने कोने में ऐसी दुकानें है तो तो इसका मतलब इनकी डिमांड भी काफी होगी।

कुछ ऐसे लोग भी है जो मीट खाना छोड़ चुके है या छोड़ना चाहते है लेकिन वो किसी वजह से इससे दूर नहीं हो पा रहे है तो उसके लिए ही “शाका हैरी” ने मीट की तरह दिखने व खाने में सामान शुद्ध शाकाहारी मीट तैयार किया है जो खाने में काफी स्वादिष्ट भी होता है।

शाका हैरी क्या है?

शाका हैरी एक भारतीय “प्लांट प्रोटीन” स्टार्टअप है। यह स्टार्टअप पौधों से मीट तैयार करके उससे कई प्रकार के स्वादिष्ट खाने योग्य भोजन व स्नैक्स तैयार करते है। शाका हैरी, हिंदी के शब्द शाकाहारी से बनाया गया है। जो इंसान केवल फल व सब्जियों से निर्मित भोजन खाता है उसे ही शाकाहारी कहा जाता है।

शाका हैरी (Shaka Harry) द्वारा तैयार किए गए प्रोडक्ट कोई भी खा सकता है क्योंकि ये बिना मीट के इस्तेमाल के तैयार किए जाते है। ये प्रोडक्ट आपकी सेहत को बिना क्षति पहुँचाये आपको स्वादिष्ट भोजन की लम्बी रेंज प्रदान करते है। इनकी टैगलाइन (0% MEAT l 100% YUM) इनके प्रोडक्ट की क्षमता को दर्शाता है।

शाका हैरी की शुरुआत कब और कैसे हुई?

शाका हैरी की शुरुआत 2020 में बेंगलुरु में की गई थी। शाका हैरी को लिबरेट फूड्स प्राईवेट लिमिटेड के अंतर्गत लाँच किया गया है। यह देश का पहला ऐसा स्टार्टअप है जो पौधों से मीट तैयार करता है। ये माँसाहारियों के लिए बेस्ट मीट विकल्प है।

लिबरेट फूड्स की स्थापना देश के ऐसे फाउंडर्स के द्वारा किया गया है जिन्होंने देश विदेश में अपने व्यवसायों को बड़े स्तर पर पहुँचाने में सफलता हासिल की है। आनंद नागराजन इसके कोफाउंडर व CEO है।

आनंद के अलावा संदीप देवगन, अनूप हरिदासन, हेमलता श्रीनिवासन, रूथ रेनिता भी इस कम्पनी के कोफ़ाउंडर्स है। इनकी टीम में फ़ूड सेक्टर्स के बहुत अनुभवी विशेषज्ञ लोग उपस्थित है। इनकी टीम ने काफ़ी अनुभव के बाद इन कन्सूमर प्रोडक्ट को लाँच किया है इसीलिए ये मार्केट में सबसे आगे है।

देश के जाने माने शेफ मनु चंद्रा इस ब्रांड से जुड़े हुए है जो इनको स्वाद को उत्तम से उत्कर्ष बनाने में मदद करते है। किसी बड़े शेफ की उपस्थिति एक फूड ब्रांड को काफी मजबूती प्रदान करता है। शाका हैरी के इतने कम समय में इतना ज़्यादा पॉपुलर होने का सबसे बड़ा कारण यही है।

शाका हैरी (Shaka Harry) के फ़ाउंडर आनंद नागराजन कहते है – ” स्मार्ट प्रोटीन प्लैटफार्म पर उपभोक्ता ब्रांड लाँच करने का यह बेहतर समय है। हम ऑनलाइन प्लैटफार्म पर काफ़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। हमारे प्रोडक्ट लोगों को खूब पसंद भी आ रहे है और लोगों की प्रतिक्रिया भी हमारे ब्रांड के प्रति काफ़ी सजग है।

शाका हैरी इस समय देश के 10 बड़े शहरों में 30,000 से अधिक ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट बेच रहे है। ये अपने प्रॉडक्ट्स को Swiggy Instamart, Zomato, Bigbasket और Zepto के माध्यम से ग्राहकों तक पहुँचा रहे है। ऑफलाइन मार्केट में अपने प्रोडक्ट बेचने के लिए इन्होंने मेट्रो और नेचर बास्केट जैसे सुपरमार्ट्स के साथ पार्टनरशिप की है।

शाका हैरी ने कब और कहाँ से फंडिंग प्राप्त की?

शाका हैरी ने जुलाई 2022 में अपने सीड फंडिंग राउंड में 2 मिलियन डॉलर की फंडिंग प्राप्त की थी। इस फंडिंग राउंड में बेटर बाइट वेंचर्स, ब्लू होराइजन और वेंचर डेट फंड से फंडिंग प्राप्त की थी। इसके अलावा देश के जाने माने शेफ मनु चंद्रा ने भी इस स्टार्टअप में अपना योगदान दिया था।

अक्टूबर 2022 में कम्पनी ने जानकरी दी कि देश के पूर्व क्रिकेटर और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी शार्क हैरी (Shaka Harry) में निवेश किया है। धोनी शार्क हैरी के ब्रांड ऐम्बैसेडर भी है।

महेंद्र सिंह धोनी कहते है कि- “उन्हें चिकन बहुत पसंद है लेकिन अब वो संतुलित आहार लेना ही पसंद करते है। शाका हैरी बिना मीट के इस्तेमाल के भी काफ़ी स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करता है। ये व्यंजन खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत को भी कोई नुकसान नहीं पहुँचाते है। भारत में पौधे आधारित मीट का बहुत बड़ा मार्केट होने वाला है और शाका हैरी इसी गैप को अच्छे से भरने के लिए तैयार है।

शाका हैरी का प्रमुख लक्ष्य क्या है?

शाका हैरी अगले 5 सालों में देश के विभिन्न शहरों में अपने प्रोडक्ट को पहुँचाने का प्रयास करेंगे और ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन मार्केट में भी अपनी पकड़ मजबूत करेंगे।

अपनी प्रोडक्ट लिस्ट में ये लगातार नए नए प्रोडक्ट व टेस्ट जोड़ रहे है जो और लोगों को भी जोड़ने में मदद करेगा। विदेश में इस समय वीगन बनने का ट्रेंड चल रहा है। वहाँ लोग माँसाहारी से वीगन में बदल रहे है। उन लोगों के लिए भी शाका हैरी (Shaka Harry) के प्रोडक्ट एक बेहतर विकल्प के रूप में काम करेंगे।

स्टार्टअप व सफलता की कहानियाँ जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी-

ऐसे स्टार्टअप जिनके बारे में आपको नहीं पता है-

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *