Shaadi.Com Success Story In Hindi

दुनिया की पहली मैचमेकिंग वेबसाइट की बनने की कहानी – Shaadi.Com Success Story In Hindi

भारत देश में परिवारों और रिश्तेदारों का बहुत महत्व माना जाता है। चाहे छोटा मोटा कार्यक्रम हो या शादी, हर जगह परिवार के लोग और रिश्तेदार ही इन कार्यों को सम्पन्न करते है। शादी के लिए लड़के या लड़की की तलाश माता-पिता, परिवार के बुजुर्ग, रिश्तेदारों या फिर किसी पहचान के पंडित के द्वारा की जाती थी। लेकिन 90 के दशक में अनुपम ने ऑनलाइन मैचमेकिंग वेबसाइट Shaadi.Com बनाकर लोगों को अच्छे रिश्ते खोजने का एक नया तरीका सिखाया।

देश के गाँव देहात में आज भी रिश्ते ढूंढने का काम परिवार व रिश्तेदारों के बुजुर्गों को दिया जाता है क्योंकि उनको लोगों को परखने का अच्छा अनुभव होता है। शहरों में गाँव से परे माहौल होता है, शहरों में रहने वाले ज्यादातर परिवार के रिश्तेदार उनसे दूर होते है इसीलिए उनको रिश्ते खोजने के लिए पंडितों का सहारा लेना पड़ता है। 

पंडितों और रिश्तेदारों के पास अच्छे रिश्तों के ज्यादा विकल्प नहीं होते है। आपको कुछ लिमिटेड लड़कों या लड़कियों में से एक चुनना पड़ता है इसीलिए अनुपम ने यह स्टार्टअप विकल्पों को बढ़ाने के लिए शुरू किया था और आजतक 50 लाख से भी ज्यादा सफल शादियाँ करवा चुके है। 

Shaadi.Com क्या है?

Shaadi.Com, विश्व की सबसे पुरानी मैचमेकिंगविवाह सर्विस से सम्बंधित वेबसाइट है, जिसकी शुरुआत 1996 में अनुपम मित्तल ने की थी और इस वेबसाइट की मदद से आप अपना मनपसंद जीवनसाथी ढूँढ सकते है। 

भारत में एक कहावत है कि “तुम्हें तो लाखों में एक जीवनसाथी मिलेगा” और Shaadi.Com इस कहावत पर खरी उतरती है। इस वेबसाइट में लड़कों व लड़कियों की लाखों वेबसाइट है जिनमे एक आप अपने पसंद के हिसाब से चुनकर परिणय सूत्र में बँध सकते है।

इन्होंने टेक्नोलॉजी की मदद से एक ऐसा प्लैटफार्म तैयार किया है जो लोगों को एक सुखद अनुभव प्रदान करता है। हर रंग रूप, जाति, धर्म के लोगों के लिए इस प्लैटफार्म में जीवनसाथी पहले से ही उपलब्ध है। अपनी जरूरत के हिसाब से फार्म में विकल्पों को भरे और अपने जीवनसाथी से मिले।

Shaadi.Com के फाउंडर कौन है?

नाम अनुपम मित्तल
उम्र50
कम्पनीPeople Group (shaadi.com, mauj.com, makaan.com, mobango.com)
एजुकेशनअमेरिका के बॉस्टन कॉलेज से MBA
नेट वर्थ 320 करोड़ ($40 million)

अनुपम मित्तल, Shaadi.Com के फाउंडर और CEO है।अनुपम मित्तल People Group के भी फाउंडर है, जिसकी शुरुआत 2004 में की गई थी। People Group नए जमाने की मीडिया एंड इंटरटेनमेंट कम्पनी है, इसके अंदर People Interactive और People Infocom नामक दो कम्पनियाँ शामिल है।

People ग्रुप के द्वारा अनुपम की बाकी कम्पनियाँ जैसे shaadi.com, mauj.com, makaan.com, mobango.com संचालित की जाती है। अनुपम एक एंजल इन्वेस्टर भी है और इन्होंने 200 से ज़्यादा कम्पनियों में इन्वेस्ट किया हुआ है ।

अनुपम मित्तल का शुरुआती जीवन कैसा था?

अनुपम मित्तल का जन्म मुंबई के एक बिज़नेस फैमिली में हुआ था। अनुपम बचपन से ही जिज्ञासु बहुत थे, लोगों से सवाल पूछना इनको बहुत पसंद था। बिज़नेस फैमिली में जन्म होने के कारण इनको वैसा ही माहौल मिल गया था। अनुपम को बिज़नेस में मजा आता था इसीलिए इन्होंने बचपन में 2 से 3 बिज़नेस आईडिया पर काम किया लेकिन वो बुरी तरह असफल रहे।

अनुपम को बिजनेस सीखना था इसीलिए इन्होंने अपने पिताजी के साथ काम करना शुरू कर दिया। अनुपम उस समय कॉलेज में पढ़ा करते है। कॉलेज के अलावा ये पिताजी की फ़ैक्टरी में भी काम कर रहे थे। रोज 2 घंटे ट्रेन से जाना और 2 घंटे ट्रेन से वापस आना, यही अनुपम के जीवन का हिस्सा बन चुका था। 2 साल तक फ़ैक्टरी में काम करने के बाद इनको मजा नहीं आ रहा था इसीलिए इन्होंने कुछ और करने का सोचा।

अब अनुपम ने एक्सपोर्ट का बिजनेस शुरू किया। इन्होंने इस काम को अच्छे से किया पर पैसों का नुकसन काफ़ी हो गया। उस समय इनकी उम्र कम थी इसीलिए इन्होंने अपने बिजनेस को ख़राब कहने की बजाय इस देश पर पूरा इल्जाम डाल दिया। अनुपम ने अब देश से बाहर जाकर कुछ और करने का प्लान बनाया।

“नियम तोड़ने के लिए भी नियम जानना बहुत जरूरी होता है”

– अनुपम मित्तल

अनुपम यूरोप चले गए और 6 महीने तक काम करने के बाद भी कुछ प्राप्त नहीं हुआ तो उसके बाद अमेरिका चले गए। यूरोप और अमेरिका में सफलता ना मिलने के बाद इनको समस्या समझ आयी और अब इन्होंने बिजनेस की पढ़ाई करने का मन बनाया।

अमेरिका से अपना ग्रैजूएशन पूरा करने के बाद अनुपम को वहीं पर नौकरी मिल गई। उस समय इंटरनेट का क्रेज लगातार बढ़ रहा था और इससे इनकी कम्पनी का भी काम बढ़ रहा था। Dot Com बबल के चलते इन्होंने खूब पैसे कमाए, काफ़ी पैसा मिला, नाम हुआ। लेकिन कुछ सालों बाद जब Dot Com बस्ट हुआ तो इंटरनेट की सारी कम्पनियाँ ढहा गई और अनुपम का भी काम रुक गया। इन्होंने काम के साथ साथ पैसे भी गवाँ दिए, पर इनका विश्वास खुद पर काफी बढ़ चुका था।

“विश्वास अपने आप में पैदा करो क्योंकि विश्वास के बिना आप 10 कदम भी नहीं चल सकते है”

– अनुपम मित्तल

Shaadi.Com की शुरुआत कैसे हुई?

अनुपम अमेरिका में कंस्यूमर इंटरनेट से काफी प्रभावित हुए थे इसीलिए ये इस क्षेत्र में कुछ काम करना चाहते थे इसीलिए भारत लौटने के बाद इन्होंने “सत्य नेट सॉलूशन्स” नामक एक वेब डेवेलपमेंट कम्पनी शुरू की। 

इन्होंने यह कम्पनी अपने दो चचेरे भाई-बहन व 5-10 लोगों के साथ शुरू की थी। इस कम्पनी के द्वारा ये दूसरे बिजनेस के लिए वेबसाइट बनाकर दिया करते थे। अनुपम का यह बिजनेस चल पड़ा अच्छी कमाई भी करने लगे।

अनुपम का बिजनेस अच्छा चलने लगा था तभी एक दिन पापा के दोस्त, जो कि एक पंडित थे और लोगों की शादियाँ करवाते थे, अनुपम के ऑफ़िस में मिलने आए। पंडित जी कुछ लड़कियों के बायोडाटा दिखाने लगे और अनुपम समझ गए कि पंडित जी किस लिए इनसे मिलने आए है।

अनुपम ने पंडित जी रोका और कहा की आप ये सब रहने दीजिए, इन बायोडाटा को इंटरनेट पर डाल देते है, लोग अपना हमसफर कभी भी और कहीं से भी ढूँढ पाएँगे। वहीं से एक नए आईडिया का जन्म हुआ। अनुपम ने अपने इंजीनियर्स को कहकर Sagaai.com नामक एक वेबसाइट तैयार करवाई।

Sagaai.com लोगों के बीच काफ़ी पॉपुलर हुआ और काफी लोगों ने इनकी सर्विस इस्तेमाल की। अनुपम अनुपम को ये नाम सही नहीं लग रहा था इसीलिए वो इसका नाम बदलना चाह रहे थे। वो एक ऐसा नाम चाहते थे जो लोगों को याद रहे और सबके लिए रेलेवेंट हो।

उसी समय इनको Shaadi.Com नामक एक डोमेन नेम मिल रहा था लेकिन उसके लिए 25 लाख की डिमांड थी। तब तक अनुपम ने अपनी कम्पनी से 25-30 लाख रुपये कमा लिए थे और उन्होंने अपना सारा पैसा Shaadi.Com का केवल नाम खरीदने में लगा दिया।

ये नाम खरीदना एक बहुत बड़ा रिश्क था लेकिन अनुपम ने ये रिश्क लिया और जिसकी वजह से इनका कारोबार और भी ज़्यादा बढ़ा। ये हर साल लगभग 2-3 करोड़ कर बिसनेस करने लगे और आज भारत की टॉप-3 मैचमेकिंग वेबसाइट की लिस्ट Shaadi.Com का भी नाम लिया जाता है।

“हमनें इंटरनेट कम्पनी तब शुरू की जब इंटरनेट ही नहीं था”

-अनुपम मित्तल

अनुपम मित्तल, शार्क टैंक इंडिया में कैसे पहुँचे?

इस समय देश में उद्यमिता (Entrepreneurship) की लहर चल रही है। 2021 के अंत में सोनी टीवी ने एक बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया प्रसारित किया। कुछ ही दिनों में यह शो देश में पॉपुलर हो गया। इंटरनेट पर इस शो की क्लिप्स वायरल होने लगी और हर कोई शार्क टैंक इंडिया की बात करने लगा। 

शार्क टैंक के पहले सीजन में Shaadi.Com के फाउंडर अनुपम मित्तल को भी जज के रूप में आमंत्रित किया गया था। वेंचर कैटलिस्ट ने सोनी टीवी को 300 उभरते फाउंडर्स की लिस्ट भेजी थी जिनमे से 7 को शार्क टैंक इंडिया सीजन-1 के लिए जज चुना गया था। उन 7 लोगों में से अनुपम मित्तल का भी नाम था।

अनुपम काफ़ी शांत स्वभाव के इंसान है और हर फैसला काफी सोच समझकर और डेटा के आधार पर लेते है। इस शो में भी इनका यह स्वरूप लोगों को जानने को मिला। लोगों ने इनके इस रूप को पसंद किया और काफी meme पेजेस ने भी अपनी तरीके इनके संवाद को फनी बनाकर पेश किया।

Shaadi.Com का भविष्य को लेकर क्या योजनाएँ है?

डिजिटल माध्यम तथा उनसे जुड़े उपकरण दुनिया को बदल रहे है जिसकी वजह से नई-नई कम्पनियाँ व ब्रांड स्थापित हो रहे है। आज के ब्रांड आगे जाकर पूरी तरीके खतम भी हो सकते है और समय के साथ लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए और भी कम्पनियाँ आएँगी।

People Group के माध्यम से अनुपम मित्तल व उनकी टीम ने एक लक्ष्य रखा है कि “2025 तक भारत में बनने वाली शीर्ष 1000 डिजिटल कम्पनियों में से कम से कम 100 इनके द्वारा शुरू की जाएँगी या फिर उसमें निवेश करके उनको आगे बढ़ाएँगी।”

स्टार्टअप व सफलता की कहानियाँ जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी-

ऐसे स्टार्टअप जिनके बारे में आपको नहीं पता है-

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *