Mukesh Ambani's Reliance has acquired world's largest producer of plastic water tanks Sintex Industries

1592 करोड़ में मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ने शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर कंपनी को अपने नाम किया?

रिलायंस अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए अब पॉलिएस्टर सेक्टर में भी प्रवेश लेने जा रही है जिसके अंतर्गत रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Limited – RIL) की सहायक कंपनी रिलायंस पेट्रोलियम रिटेल लिमिटेड (पुराना नाम – रिलायंस पॉलिएस्टर लिमिटेड) ने शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर लिमिटेड (Shubhalakshmi Polyesters Ltd – SPL) को 1592 करोड़ भारतीय रुपयों में अधिग्रहण करने पर करार किया है।

शनिवार 10 सितम्बर को शेयर मार्केट को दी गई सूचना के मुताबिक रिलायंस पेट्रोलियम रिटेल लिमिटेड ने शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर लिमिटेड को 1522 करोड़ और शुभलक्ष्मी पॉलीटेक्स लिमिटेड को 70 करोड़ रुपयों में अधिग्रहण करने का वादा किया है, इसकी कुल डील 1592 करोड़ रुपयों की होने वाली है।

CCI की मंजूरी लेनी अभी बाकि है?

रिलायंस ने अभी तक भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग (CCI) से मंजूरी नहीं ली है। CCI के साथ-साथ अधिग्रहित कंपनियों के सम्बंधित लेनदारों की भी मंजूरी लेने के बाद शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर पर रिलायंस पेट्रोलियम रिटेल लिमिटेड का पूरी तरह से अधिग्रहण हो जायेगा। इस अधिग्रहण की मदद से रिलायंस पॉलिएस्टर बिज़नेस में अपना पैर जमाने में कामियाब हो सकता है।

शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर लिमिटेड (Shubhalakshmi Polyesters Ltd – SPL)

शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर लिमिटेड, पॉलिएस्टर चिप व धागा बनाने का कारोबार करती है। भारत में इसकी शुरुआत एक ट्रेडिंग कंपनी के रूप में हुई थी। 1989 में इन्होंने अपना पहला मैन्युफैक्चरिंग प्लांट दमन में लगाया था। फिलामेंट धागे और पीएसएफ के बीच ये प्रतिदिन 950 टन का प्रोडक्शन करते है और इनके द्वारा बनाये गए प्रोडक्ट्स अमेरिका, साउथ अमेरिका, यूरोप, इजिप्ट जैसे बड़े-बड़े देशो में निर्यात किये जाते है।

शुभलक्ष्मी पॉलिएस्टर लिमिटेड का कारोबार वित्त वर्ष 2019 में 2702.50 करोड़, 2020 में 2249.08 करोड़ और 2021 में 1768.39 करोड़ रहा था।

शुभलक्ष्मी पॉलीटेक्स लिमिटेड का कारोबार वित्त वर्ष 2019 में 337.02 करोड़ , 2020 में 338.00 करोड़ और 2021 में 267.40 करोड़ रुपये रहा था।

स्टार्टअप व सफलता की कहानियाँ जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी-

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *