Ratan Tata backed NestAway Technologies Pvt Ltd acquired by Aurum PropTech Limited for just 90 crores
|

1800 करोड़ की कंपनी मात्र 90 करोड़ रुपये में बिकी, रतन टाटा ने भी किया था निवेश…

ऐसा देखने को बहुत कम मिलता है कि रतन टाटा जिस स्टार्टअप में निवेश करते है उस स्टार्टअप को भारी नुकसान हुआ हो। नेस्टअवे (NestAway) नाम की एक कंपनी है जिसमें बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स ने अपना पैसा लगाया था लेकिन लगभग सभी का पैसा इस प्रोजेक्ट में डूब गया है।

नेस्टअवे एक समय पर काफी अच्छी ग्रोथ दिखा रहा था लेकिन कोविड ने इनके बिजनेस मॉडल को काफी चोट पहुँचाई। ये स्टार्टअप रियल एस्टेट से सम्बंधित है इसीलिए कोविड में लोग अपने-अपने घर वापस चले गए जिससे इनके ग्राहकों की संख्या में भारी गिरावट आई और स्टार्टअप का रेवेन्यू घटता चला गया।


इसे भी पढ़े – रतन टाटा ने इन स्टार्टअप्स में निवेश करके बदल डाली इनकी किस्मत


क्या करती है NestAway टेक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड?

नेस्टअवे टेक्नोलॉजीस प्राइवेट लिमिटेड एक प्रॉपटेक (PropTech) स्टार्टअप है। “जो रियल एस्टेट स्टार्टअप या कंपनी टेक्नोलॉजी के माध्यम से अपने बिजनेस को चलाती है उसे ही PropTech स्टार्टअप या कंपनी कहते है।”

नेस्टअवे डिजाइन और टेक्नोलॉजी के माध्यम से लोगों को बेहतर रेंटल सॉलूशन प्रदान करते है। इनके नेटवर्क का इस्तेमाल करके कोई भी इंसान अपने पसंद के शहर में किराये पर घर बुक कर सकता है। ये आपको एक घर से दूसरे घर में शिफ्ट होने में भी मदद करते है तथा घर की सफाई से लेकर रखरखाव की भी सेवाएं प्रदान करता है।

कोविड से पहले इनके प्लैटफॉर्म पर 50,000 प्रॉपर्टी लिस्टेड थी लेकिन कोविड के बाद प्रॉपर्टी घटकर मात्र 18,000 ही रह गई। कोविड से पहले इन्होंने 100 करोड़ का रेवेन्यू प्राप्त किया था लेकिन कोविड के बाद इनका रेवेन्यू घटकर मात्र 30 करोड़ ही रह गया।

1,854 करोड़ की वैल्यूएशन वाली NestAway को किस कंपनी ने खरीदा?

NestAway ने 2019 में 22.5 करोड़ डॉलर यानि 1854 करोड़ की वैल्यूएशन पर अपनी अंतिम फंडिंग प्राप्त की थी।1854 करोड़ वैल्यूएशन वाले इस स्टार्टअप को Aurum PropTech Limited ने मात्र 90 करोड़ रुपयों में इसकी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है।

Aurum PropTech Limited एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जो रियल एस्टेट इंडस्ट्री को टेक्नोलॉजी सॉलूशन प्रदान करती है। ऑरम प्रॉपटेक ने मात्र एक साल के भीतर ही Hello World और NestAway का अधिग्रहण सफलतापूर्वक कर लिया है।

Hello World के फाउंडर जितेंद्र जगदेव और इस्माइल खान को अधिग्रहित NestAway का नेतृत्व करेंगे। ये दोनों ही शुरुआत में NestAway की फाउंडर टीम का हिस्सा थे।


Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *