फिजिक्सवाला ने यूनिकॉर्न बनने के बाद डाउट साल्विंग स्टार्टअप FreeCo को खरीदा – PhysicsWallah First Acquisition deal with FreeCo

जून 2022 में भारत की 101 वीं यूनिकॉर्न कंपनी बनने के बाद PhysicsWallah ने एक डाउट सॉल्विंग स्टार्टअप FreeCo को खरीद लिया है, और इनके 15 कर्मचारियों को भी Hire कर लिया है।

भारत में एक के बाद EdTech स्टार्टअप अरबों की फंडिंग उठाकर यूनिकॉर्न बनते जा रहे है। इस कड़ी में Physicswallah भी शामिल है जिन्होंने इसी साल 100 मिलियन डॉलर (लगभग 800 करोड़) की फंडिंग उठाई थी। जिसके बाद इन्होंने कई बड़े शहरों में अपने पीडब्लू विधापीठ (PW Vidyapeeth) खोलना प्रारम्भ कर दिया था।

इन्होंने दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, झारखण्ड, बिहार और बंगाल के शहरों में अपने PW Vidyapeeth खोल दिए है। Physicswallah भले ही ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन में भी अपने सेंटर्स लांच कर रही है लेकिन फिर भी ये चाहते है कि इनका ऑनलाइन प्लेटफार्म बाकी सभी Edtech से सबसे बेहतर रहे जिसके लिए इन्होने FreeCo को अपने साथ मिला लिया है।

PhysicsWallah और FreeCo के बीच की डील क्या है?

PhysicsWallah ने डाउट सॉल्विंग स्टार्टअप FreeCo को खरीद लिया है। हालाँकि इन्होंने अभी तक यह नहीं बताया है कि यह डील कितने में हुई है। Physicswallah के फाउंडर अलख पांडे लगातार अपने Edtech प्लेटफार्म को सबसे बेहतर बनाने में लगे हुए है जिसके लिए वो फंडिंग में मिले पैसे को टेक्नोलॉजी में इन्वेस्ट कर रहे है।

PhysicsWallah बच्चों को कम पैसों में क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर है इसीलिए इन्होंने बच्चों का दिल जीत रखा है और लगातार अपने स्टार्टअप को प्रॉफिटेबल बनाये हुए है। FreeCo की मदद से ये अपने प्लेटफार्म को बच्चों के लिए और भी आसान व अच्छा बनाना चाहते है।

PhysicsWallah क्या है?

PhysicsWallah एक Edtech स्टार्टअप है जिसकी शुरुआत अलख पांडे व प्रतीक माहेश्वरी ने 2020 में की थी। फिजिक्सवाला एक ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफार्म है और आप इनके App या वेबसाइट के माध्यम से कम पैसों में क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त कर सकते है।

PhysicsWallah की मदद से कोई भी JEE, NEET जैसे कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर सकता है। इनके साथ इन्होने क्लास 9 से लेकर 12 तक के बच्चों ऑनलाइन सलूशन भी प्रदान करते है। इन्होंने अपनी शुरुआत JEE और NEET से की थी लेकिन आज की तारीख में इनके यूट्यूब चैनल और App की मदद से कोई भी सरकारी नौकरी, डिफेन्स, NCERT, ICSE आदि की भी पूरी तैयारी कर सकता है।

PhysicsWallah शुरुआत में केवल हिंदी में कंटेंट प्रदान कर रहा था लेकिन अब इन्होंने हिंदी के साथ साथ गुजरती, मराठी, तेलुगु, कन्नड़, बांग्ला जैसे देशी भाषाओँ में भी कंटेंट प्रदान करना शुरू किया है। इससे ये पता चलता है कि ये भारत के कोने कोने तक लगभग सभी बच्चो को कम पैसों में क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करना चाहते है।

इसे भी पढ़ें – Physicswallah की सफलता की कहानी

FreeCo क्या है?

FreeCo, Edtech स्टार्टअप्स की समस्याओं को टेक्नोलॉजी के माध्यम से स्मार्ट सलूशन प्रदान करता है। ये ऑनलाइन टेक्स्ट सलूशन, वीडियो सलूशन बिज़नेस ऑटोमेशन के साथ साथ और भी कई महत्वपूर्ण सर्विस प्रदान करते है।

ये 25 से भी ज्यादा बड़े-बड़े Edtech स्टार्टअप, एजुकेशन इंस्टिट्यूट और क्लाइंट्स के साथ काम कर चुके है। FreeCo को B2B सर्विस में महारत प्राप्त है और B2B साथ साथ B2C सर्विस भी प्रदान करते है।

Unacademy, Toppr, Bytedance और Brainly जैसे बड़े-बड़े Edtech स्टार्टअप के लिए FreeCo ने अपनी सर्विसेज प्रदान की है और इसी अनुभव को देखते हुए PhysicsWallah ने इनको अपने साथ जोड़ लिया है ताकि दोनों के अनुभव से फिजिक्सवाला एक नया मुकाम हासिल कर सके।

FreeCo इस समय टेक्स्ट सलूशन, वीडियो सलूशन, लाइव डाउट सॉल्विंग, ऑनलाइन टुटोरिंग, बिज़नेस ऑटोमेशन, एनिमेटेड वीडियोस, वीडियो लेक्टर्स आदि सर्विसेज अपने क्लाइंट को प्रदान कर रही है।

इस डील का भविष्य क्या होगा?

Physicswallah और FreeCo दोनों ही स्टार्टअप एक बड़े लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे है। जहाँ फिजिक्सवाला पूरे भारत में कम पैसों में क्वालिटी एजुकेशन प्रदान करना चाहता है वही FreeCo टेक्नोलॉजी के माध्यम से इनके लक्ष्य में आने वाली बाधाओं को दूर करना चाहता है। इसका मतलब दोनों ही एक दूसरे को मदद करके भविष्य में अपने लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

स्टार्टअप व सफलता की कहानियाँ जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी-

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *