Physicswallah Alakh Pandey Success Story in Hindi

अलख पांडे ने एक यूट्यूब चैनल से बना डाली यूनिकॉर्न कम्पनी – PhysicsWallah Success Story In Hindi

भारत में EdTech स्टार्टअप बहुत तेजी के साथ बढ़ रहे है जिनमें Unacademy, Byju’s और Vedantu सबसे प्रचलित यूनिकॉर्न कम्पनियाँ हैं लेकिन मार्केट में इतने ज्यादा प्रचलित कम्पनियों के होते हुए भी PhysicsWallah ने मात्र 2 साल के भीतर इन सभी प्लैटफॉर्म्स को पीछे छोड़ते हुए एक प्रॉफिटेबल EdTech स्टार्टअप खड़ा कर दिया है।

2016 में Jio के आने के बाद बच्चों ने ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन में भी पढ़ाई का एक विकल्प मिल गया। बच्चो को जो टॉपिक अपनी ऑफलाइन कोचिंग में समझ नहीं आता था उसे वो यूट्यूब या किसी ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से समझ लेते थे।

भारत में लॉकडाउन लगने के बाद सारे स्कूल और कॉलेज बंद हो गए थे जिसके बाद बच्चों के पास केवल ऑनलाइन पढ़ाई ही एक मात्र विकल्प बच गया था इसीलिए 2020 के बाद EdTech प्लेटफार्म की डिमांड लगातार बढ़ने लगी और एक के बाद एक यूनिकॉर्न स्टार्टअप भारत को मिलते गए।

फिजिक्सवाला ने भी 2020 में अपना ऑनलाइन प्लेटफार्म लांच किया जिसे बच्चों ने काफी पसंद किया। इनके कोर्स के प्राइस बाकी प्लेटफॉर्म्स से काफी कम थे जिसकी वजह से ये छोटे-छोटे गाँवो तक पहुंच पाए। इनके कोर्स इतने सस्ते थे कि एक चायवाला या ठेलेवाला का बच्चा भी इसे खरीद सकता था।

फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) क्या है?

फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) भारत का एक EdTech प्लेटफार्म हैं जहाँ पर बच्चे NEET व IIT की प्रवेश परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी करते हैं। फिजिक्सवाला के यूट्यूब चैनल की मदद से कोई भी बच्चा फ्री में पढ़ाई कर सकता है। यदि किसी को इनका फ्री कंटेंट अच्छा लगता है तो इनके App पर जाकर इनके Paid कोर्स भी खरीद लेता है इसीलिए ये लोग बिना मार्केटिंग के भी अपने कोर्स आसानी से बेच पाते हैं।

अलख पांडे – फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) कौन हैं?

अलख पांडे फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) के फाउंडर व CEO हैं। इसकी शुरुआत अलख पांडे ने एक यूट्यूब चैनल से की था जहाँ पर वो बच्चों को फिजिक्स पढ़ाया करते थे।

अलख पांडे की शुरुआती पढ़ाई व स्थिति

अलख पांडे प्रयागराज (इलाहाबाद) के रहने वाले हैं इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा यहीं से ग्रहण की। इनके घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। इनके माता-पिता को बच्चों को पढ़ाने तक के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा था।

6 वीं क्लास में बेचना पड़ा घर

जब अलख क्लास-6 में थे तब अपने बच्चों की पढ़ाई व बेहतर भविष्य के लिए इनके पिता को अपना घर तक बेचना पड़ गया था। हालाँकि अलख को उस समय ख़ुशी थी कि उनका घर बिक रहा हैं क्युकी घर बिकने के बाद इनको इनके मनपसंद की साईकिल मिलने वाली थी। लेकिन घर बिकने के जब ये लोग झुग्गी-झोपड़ियों वाले इलाके में रहने गए तो इससे अलख को काफी दुःख हुआ और तब उन्हें अपने घर बिक जाने का गम का अहसास हुआ।

8 वीं से ही ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया

अलख जब क्लास-8 में थे तो इन्होंने क्लास-4 के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाना शुरू कर दिया था ताकि वो अपना खर्चा खुद ही निकाल सकें। जब ये क्लास-11 में थे तो क्लास-9 के बच्चों को कोचिंग भी पढ़ाई थी। हालाँकि कोचिंग के मैनेजर ने अलख को यह कहकर बच्चों से मिलवाया था कि ये पहले भी कोचिंग में पढ़ा चुके हैं लेकिन उस समय तक अलख खुद स्कूल में पढ़ रहे थे।

कॉलेज की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी

अलख पांडे ने अपनी B.Tech की पढ़ाई के लिए कानपुर के Harcourt Butler Technical University में एडमिशन लिया। दोस्तों के कहने पर इन्होने मैकेनिकल इंजीनियरिंग ब्रांच ली क्युकी अलख को फिजिक्स में इंटरेस्ट था और मैकेनिकल इंजीनियरिंग में फिजिक्स काफी ज्यादा मात्रा में थी।

अलख ने अपने B.Tech की पढ़ाई शुरू कर दी लेकिन उनको वहाँ पर मजा नहीं आ रहा था क्युकी फिजिक्स को समझने के लिए प्रैक्टिकल बहुत जरूरी है लेकिन वहाँ टीचर्स का सारा फोकस थ्योरी पढ़ाने में था। अलख ने अपने सीनियर्स ने पूछा तो पता चला कि कॉलेज में जो कुछ भी पढ़ाया जा रहा है उसका जॉब में भी इस्तेमाल नहीं होता है।

इन सब बातों की वजह से ही अलख ने अपनी B.Tech की पढ़ाई 3rd Year में ही छोड़ दी। आज भी अलख पांडे के पास इंटर की मार्कशीट के अलावा कोई और ग्रेजुएशन डिग्री नहीं है।

फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) की शुरुआत कैसे हुई?

B.Tech की पढ़ाई बीच में छोड़ने के बाद अलख पांडे वापस प्रयागराज लौट आये और वहां बच्चों को कोचिंग पढ़ाने लगे। जब अलख ऑफलाइन कोचिंग में पढ़ाते थे तो अपने जीन्स पर फार्मूला लिखकर ले जाया करते थे जिससे बच्चों को बड़ा मजा आता था। बच्चों को इनके पढ़ाने का तरीका काफी पसंद आ रहा था तथा ये ठीक-ठाक पैसे भी कमा रहे थे लेकिन एक दिन इनके एक सीनियर टीचर ने इनसे ऐसी बात कर दी जो सुनकर इन्होंने ऑफलाइन पढ़ाना छोड़कर ऑनलाइन में आ गए।

उनके सीनियर टीचर ने कहा कि अलख इस समय तुम काफी अच्छा कर रहे हो। अभी तुम 300 बच्चों को पढ़ा रहे हो और अगर ऐसे ही चलता रहा तो तुम अपने 10 साल के करियर में करीब 6000 बच्चों को पढ़ा दोगे। यह बात सुनकर अलख को अचम्भा हुआ कि मैं अपने जीवनकाल में केवल इतने ही बच्चों को पढ़ा पाउँगा तो फिर उसी दिन उन्होंने खुद से वादा किया अब वो ऑनलाइन पढ़ाएंगे और एक दिन वो लाखों बच्चों को पढ़ाएंगे।

इसी जिद की वजह से अलख पांडे ने 2017 में फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) यूट्यूब चैनल की शुरुआत की, इस यूट्यूब की शुरुआत मात्र 30,000 रुपये की इन्वेस्टमेंट के साथ हुए थी।

2020 में प्रतीक माहेश्वरी के साथ मिलकर इन्होंने अपनी कंपनी रजिस्टर की और (PW) PhysicsWallah App को मार्केट में लांच किया। उस समय ज़्यादातर EdTech स्टार्टअप की फ़ीस 25,000-50,000 रुपये के बीच थी वहीं पर PhysicsWallah ने मार्केट को अपने प्राइसिंग से डिस्टर्ब कर दिया और मात्र 999-3999 रुपये के बीच कोर्स लॉंच करके मार्केट में तहलका मचा दिया।

इनके कोर्स कम प्राइस के साथ-साथ अच्छे भी थे जिसके कारण ये बच्चों में काफ़ी ज़्यादा फ़ेमस हो गए और आज उसी का नतीजा ये है कि PhysicsWallah आज एक यूनिकॉर्न कम्पनी बनकर लोगों के सामने है ।

PhysicsWallah की सफलता के क्या कारण हैं?

PhysicsWallah ने एक यूट्यूब चैनल से यूनिकॉर्न कंपनी बनने तक का सफर काफी कम समय में तय किया है लेकिन इसके पीछे इनके फाउंडर अलख पांडे का संघर्ष बहुत ज्यादा रहा है जिसके कारण फिजिक्सवाला कोई कंपनी नहीं बल्कि एक इमोशन के रूप में बच्चों के बीच प्रचलित हो गई है।

PhysicsWallah की सफलता को कुछ बिंदुओं के माध्यम से समझने का प्रयास करेंगे-

अलख पांडे का Vision (दृष्टिकोण)

अलख पांडे का विज़न है कि भारत के हर बच्चे को मुफ्त में या तो काफी कम पैसों में शिक्षा दी जाये। इसी के कारण बच्चों ने इनको काफी सपोर्ट किया और इनसे अभी तक जुड़े हुए है।

पहले ये केवल IIT व NEET के बच्चों की तैयारी करवाया करते थे लेकिन अब ये लगभग सभी competitive एग्जाम की तैयारी करवाते हैं और अलग अलग भाषाओं में भी अपने कोर्स लांच करने को तैयार है।

PhysicsWallah के सारे टीचर Awesome है?

बच्चों को अलख सर के पढ़ाने का तरीका काफी ज्यादा पसंद है जिसके कारण बच्चे इनको काफी ज्यादा प्यार करते हैं। जहाँ बाकी सारे EdTech स्टार्टअप यूट्यूब के फेमस टीचर्स को Hire कर रहे थे वहीँ अलख पांडे ऑफलाइन कोचिंग के अनुभवी व फेमस टीचर्स को अपनी टीम का हिस्सा बना रहे थे।

ऑफलाइन टीचर्स के अनुभव व रिजल्ट ने बच्चों को आकर्षित किया और बच्चों ने अलख सर के साथ-साथ उनके हर टीचर को भी स्वीकार किया।

शुरुआत में Unacademy ने इनके कुछ टीचर ज्यादा पैसों में खरीद लिए जिससे अलख सर को झटका लगा लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और यूट्यूब लाइव में ये चेतावनी दे डाली कि “तुम एक टीचर लेकर जाओगे मैं 100 और अलख पांडे खड़ा कर दूंगा। और कुछ समय बाद अलख ने ऑफलाइन कोचिंग के महारथियों को अपनी टीम में शामिल किया और बाकी EdTech स्टार्टअप को मुँहतोड़ जवाब दिया।

आज PhysicsWallah के साथ 500 से अधिक टीचर्स काम करते है और ये कहा जाता है कि PhysicsWallah के सारे टीचर Awesome है।

PhysicsWallah की फीस?

IIT और NEET की तैयारी के लिए PhysicsWallah की फीस 4000 तक है जो कि बाकी EdTech कंपनियों से लगभग 10 गुनी कम है जिसके कारण एक छोटे से गाँव का बच्चा भी इनकी फीस भर सकता है और घर बैठे अच्छी तैयारी कर सकता है।

अलख चाहते थे कि एक ठेले वाले, चाय वाले, अख़बार वाले के बच्चे को एजुकेशन दे पाए, जिसमें ये काफी हद तक सफल भी हुए है।

PhysicsWallah की मार्केटिंग

आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि 2021 तक PhysicsWallah ने अपनी मार्केटिंग पर एक भी रूपया खर्च नहीं किया। इनके यूट्यूब चैनल के माध्यम से ही लगभग कोर्स बिकते थे।
बच्चे पहले यूट्यूब पर इनके फ्री कोर्स देखते थे और जब उनको पेड कोर्स की जरूरत पड़ती तो इनके App पर जाकर खरीद लेते। PhysicsWallah App के 4.7 रेटिंग के साथ 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड हो चुके है।

Read More: Boat lifestyle की सफलता की कहानी

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *