Falguni Nair alone built a beauty and personal care ecommerce platform worth 100 billion dollar

50 साल की उम्र में शुरू किया स्टार्टअप, मात्र 9 साल में बनीं देश की सबसे अमीर महिला – Nykaa Success Story In Hindi

Nykaa Startup Story In Hindi: आप ऐसे कितने स्टार्टअप्स जानते है जिसको किसी महिला ने शुरू किया हो? आपको शायद एक भी नाम नहीं याद आ रहा होगा। इसीलिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको “Nykaa” के बारे में जानकारी दी जाएगी जिसकी शुरुआत एक महिला ने 50 साल की उम्र में किया था।

भारत की कॉस्मेटिक इंडस्ट्री बहुत तेजी के साथ बढ़ रही है जिसकी वजह से SUGAR Cosmetics और MamaEarth जैसे बड़े ब्यूटी व पर्सनल केयर ब्रांड देश को प्राप्त हुए है।

देश में Amazon, Flipkart जैसे बड़े ई कॉमर्स प्लेटफार्म के होते हुए भी नायका ऑनलाइन मार्केट में मजबूत पकड़ बनाये हुए है। जहाँ अमेजन और फ्लिपकार्ट हर तरह के प्रोडक्ट बेचते है वहीँ नायका केवल ब्यूटी व पर्सनल केयर प्रोडक्ट पर अपना पूरा बिज़नेस खड़ा किया है।

आपको लगभग हर कास्मेटिक ब्रांड्स के प्रोडक्ट उनकी वेबसाइट या ऑफलाइन स्टोर पर आसानी से मिल जाते है लेकिन सभी कास्मेटिक ब्रांड्स के प्रोडक्ट एक प्लेटफार्म या स्टोर में मिलना बहुत ही कठिन है। इसी समस्या को समझकर नायका ने अपने प्लेटफार्म का निर्माण किया है।

Nykaa क्या है?

Nykaa, ब्यूटी और वेलनेस प्रोडक्ट बेचने वाला देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफार्म है। यह देश का पहला ई रिटेलिंग प्लेटफार्म है जहाँ आपको देश विदेश के छोटे से लेकर बड़े व प्रीमियम ब्रांड्स के ब्यूटी व वेलनेस प्रोडक्ट एक ही स्थान पर देखने को मिल जाते है।

नायका की वेबसाइट पर मेकअप, स्किनकेयर, हेयरकेयर, बाथ एंड बॉडी, फ्रेगरेंस, ग्रूमिंग अप्लायंसेज, पर्सनल केयर, हेल्थ और वेलनेस प्रोडक्ट्स की अच्छी खासी शृंखला उपस्थित है। पहले ये केवल महिलाओं के लिए ही प्रोडक्ट बेचा करते थे लेकिन अब पुरुषों के लिए भी काफ़ी आकर्षक जोड़ी गई है।

नायका ऑनलाइन के साथ साथ ऑफलाइन मार्केट में भी उपस्थित है। देश में अभी तक इनके 72 स्टोर्स उपस्थित है और इनके ऑनलाइन प्लैटफार्म पर 2400 से ज्यादा भरोसेमंद कॉस्मेटिक ब्रांड देखने को मिल जाते है ।

Nykaa नाम संस्कृत के “नायका” नाम से लिया गया है। नायका का अर्थ है वह महिला जो अपने आप में एक अभिनेत्री ही, जो खुद में एक स्टार है। इनके सौंदर्य उत्पाद हर महिला को उनको उनकी असली पहचान दिलाता है। नायका हर महिला को सुंदरता व स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करता है क्योंकि टैगलाइन है – आपकी सुंदरता हमारा पैशन है (Your Beauty is Our Passion).

Nykaa की फाउंडर कौन है?

फाल्गुनी नायर, नायका (Nykaa) की फाउंडर व CEO है। फाल्गुनी इस समय देश की सबसे अमीर महिला है जिनकी नेटवर्थ लगभग 57,000 करोड़ के आसपास है। विश्व की अमीर महिलाओं की लिस्ट में फाल्गुनी 10 वें स्थान पर है। नायका के IPO के बाद इनकी नेटवर्थ में 963% की जबरदस्त ग्रोथ देखने को मिली है।

फाल्गुनी ने अपना IIM अहमदाबाद से अपना MBA फाइनेंस ब्रांच से किया है। MBA के बाद इन्होंने ए एफ फर्ग्यूसन एंड कम्पनी में मैनेजर के पद पर 8 वर्ष तक कार्य किया। 8 साल के बाद नायर ने देश की टॉप इन्वेस्टमेंट बैंक, कोटक महिंद्रा कैपिटल कम्पनी में अपना कार्य भार सम्भाला।

कुछ समय तक ये कोटक सिक्योरिटीस में हेड रहीं उसके बाद ये कोटक इन्वेस्टमेंट बैंकिंग में मैनेजिंग डायरेक्टर भी बनीं। फाल्गुनी ने 18 साल तक बैंक सेक्टर में काम किया और उसके बाद इस्तीफा देकर इन्होंने Nykaa की शुरुआत की। इन्होंने अपने जीवन के 25 साल से नौकरी करने में बिताए है।

Nykaa की शुरुआत कैसे हुई?

फाल्गुनी नायर जब नौकरी कर रही थी तभी इनको देश की रीटेल मार्केट में घूमने का मौका मिलता था। इन्होंने एक समस्या रीटेल मार्केट में खोज निकाली जिसको कोई भी ध्यान नहीं दे रहा था। ब्यूटी व कॉस्मेटिक मार्केट पूरी तरीके से अव्यवस्थित था, सारे ब्रांड्स व प्रोडक्ट को एक स्थान पर पाना बहुत ही मुश्किल था।

फाल्गुनी ने एक ऐसा प्लेटफार्म बनाने के बारे में सोचा जहाँ पर महिलाओं को सारे कॉस्मेटिक ब्रांड्स व ब्यूटी प्रोडक्ट एक ही स्थान पर मिल सके। मार्केट को अच्छे से समझकर और पूरी रिसर्च के बाद फाल्गुनी ने 2012 में नायका की शुरुआत की।

शुरुआत में फाल्गुनी को ब्यूटी प्रोडक्ट, ब्रांड्स व टेक्नोलॉजी की काफी कम जानकारी थी लेकिन समय के साथ इन्होंने अपनी जानकारी और समझ बढ़ाई और आज यह देश का जाना माना ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन चुका है।

Nykaa को कब और कितनी फंडिंग प्राप्त हुई?

शुरू में फाल्गुनी व उनके पति संजय नायर ने ही इस स्टार्टअप को फंड किया था। संजय इस समय ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कम्पनी “KKR” इंडिया के CEO है। फाल्गुनी नायर ने काफ़ी सालों तक इन्वेस्टमेंट बैंक में काम किया है तथा इनके पति भी इसी फ़ील्ड में है। इन दोनों के ही इन्वेस्टमेंट बैंक में अच्छी खासी जान पहचान थी।

इनको “The Caravel Group” के हरिंदरपाल सिंह बंगा से सिरीज-A फ़ंडिंग राउंड में 20 करोड़ की रकम प्राप्त हुई थी।

इन दोनों को भरोसा था कि इनको फ़ंडिंग आसानी से मिल जाएगी इसीलिए इन्होंने पहले अपने स्टार्टअप की ग्रोथ पर ध्यान दिया। जब Nykaa ने ग्रोथ पकड़ी तब सिरीज-B राउंड में TVS कैपिटल से इनको फ़ंडिंग प्राप्त हुई।

नायका ने अब तक 341.9 मिलियन डॉलर की फंडिंग प्राप्त कर ली है।

Nykaa IPO की पूरी जानकारी क्या है?

Nykaa की प्रमुख कंपनी “FSN E-Commerce Ventures Ltd” 10 नवंबर 2021 को स्टॉक मार्केट में लिस्ट हुई थी। नायका कम्पनी, BSE (Bombay Stock Exchange) में 82.58% की तेज़ी की साथ लिस्ट हुई थी।

नायका का इश्यू प्राइस 1125 रुपये रखा गया था लेकिन यह 929.05 रुपये प्रीमियम के साथ 2054.05 रुपये पर लिस्ट हुआ था। लिस्टिंग पर ही कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

Nykaa का प्रमुख लक्ष्य क्या है?

Nykaa, देश के पुरुष व महिलाओं के लिए बेस्ट ब्यूटी व लाइफस्टाइल प्रोडक्ट बनाने व उनको एक स्थान पर उपलब्ध कराने के लिए वचनबद्ध है।

स्टार्टअप व सफलता की कहानियाँ जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी-

ऐसे स्टार्टअप जिनके बारे में आपको नहीं पता है-

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *