Mba Chaiwala Success Story in Hindi

एक चाय की टपरी से बना दी करोड़ों की कम्पनी – Mba Chaiwala Success Story in Hindi

Mba Chaiwala का नाम सुनकर आपके दिमाग में एक प्रश्न उठ रहा होगा कि एक ऐसा इन्सान होगा जिसने MBA की पढाई की होगी और जब नौकरी नहीं लगी होगी तो चाय का एक ठेले खोल लिया होगा और लोगो को आकर्षित करने के लिए MBA चायवाला नाम भी रख दिया होगा। लेकिन अगर आप यह सोच रहे है तो आप गलत है, आपकी इसी गलती को दूर करने के लिए आज आपको Mba Chaiwala से सम्बंधित सारी जानकारी जानने को मिलेंग।

एक छोटे से ठेले से शुरू की गयी चाय की दुकान आज चाय बेचने का ब्रांड बन गया है। MBA चायवाला इस समय 50 से ज्यादा शहरों में फ़ैल चुका है और इसके 100 से भी ज्यादा आउटलेट्स पुरे भारत में खुल चुके है। यह ब्रांड काफी तेजी के साथ देश में फ़ैल रहा है और जल्द ही इनकी फ्रैंचाइज़ी विदेश में भी लोगो को देखने को मिल जाएँगी।

Mba Chaiwala क्या है?

Mba chaiwala चाय बेचने वाला एक ब्रांड है और जिसकी शुरुआत जुलाई 2017 को प्रफुल्ल बिल्लोरे ने अहमदाबाद में किया था। इनकी चाय ज्यादा महँगी नहीं है बल्कि 15 रूपए से शुरू होकर 30 रूपए तक इनकी चाय की कीमत होती है और एरिया के हिसाब व डिमांड के हिसाब से ये चाय के साथ पिज़्ज़ा, बर्गर, मस्का बन, Maggi, Sandwich, समोसा आदि भी बेचते हैं।

Mba Chaiwala का फुल फॉर्म क्या है?

यह नाम सुनकर आपको लगता होगा की कोई लड़का होगा जिसने किसी कॉलेज से MBA किया होगा और यदि नौकरी नहीं लगी होगी तो अपनी बेरोजगारी दूर करने के लिए उसने एक चाय का ठेले खोल लिया होगा और उसका नाम MBA चायवाला रख दिया होगा। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है, MBA CHAIWALA में MBA का फुल फॉर्म Master of Business Administration नहीं बल्कि Mr. Billore Ahamdabad है।

शुरुआत में प्रफुल्ल की चाय की दुकान का कोई नाम नहीं था इसीलिए उनको अपनी दुकान का कुछ न कुछ नाम रखना था जिसके लिए उन्होंने काफी नाम सोचे लेकिन अंत में जाकर उन्होंने इन तीन शब्दों को मिलाकर MBA CHAIWALA बना लिया। हालाँकि शुरुआत में लोगो ने इस नाम का जमकर मजाक उड़ाया लेकिन जैसे जैसे प्रफुल की लोकप्रियता बढती गयी वैसे वैसे ये नाम एक ब्रांड में बदल गया।

प्रफुल बिल्लौरे ( Prafull Billore ) कौन है?

प्रफुल बिल्लौरे MBA CHAIWALA के फाउंडर है। 25 जुलाई 2017 को प्रफुल ने अहमदाबाद में अपनी पहली चाय की दुकान खोली थी। एक चाय की दुकान को चाय बेचने वाले एक ब्रांड में बदलने में प्रफुल को लगभग 4 साल का समय लगा और आज लोग प्रफुल बिल्लौरे को Mba Chaiwala के नाम से जानते है।

प्रफुल बिल्लौरे मध्यप्रदेश के धार जिले के लबराऊदा नामक स्थान से आते है। प्रफुल ने अपना ग्रेजुएशन कॉमर्स से किया था जिसके बाद उन्होंने 2-3 साल तक CAT, GMAT, GRE की तैयारी की। 2-3 साल की मेहनत के बाद जब प्रफुल का सिलेक्शन नहीं हुआ तब उन्होंने अपना मन बदल दिया।

उस समय प्रफुल को अपने करियर के बारे में कुछ भी सूझ नहीं रहा था इसीलिए प्रफुल ने उस समय भारत घूमने का मन बनाया और Banglore, हैदराबाद आदि जगहों पर घूमने के बाद अहमदाबाद में आकर इनका सफ़र रुक गया।

प्रफुल का सपना था कि वो IIM से MBA करें परन्तु ऐसा न होने के कारण उन्होंने IIM अहमदाबाद के ठीक पीछे एक PG ले लिया ताकि वो अपने सपने को जी सके। आज के बड़े बड़े बिज़नसमैन ने अपने शुरुआती दिनों में MacDonald में काम किया है इसी तर्ज पर प्रफुल ने भी लगभग 6 महीने तक MacDonald में काम किया।

माता-पिता को इनके नौकरी के बारे में कोई भी जानकारी नहीं थी। नौकरी के बीच प्रफुल के पिताजी ने इनसे फिर से MBA की बात की और पिताजी की बात रखने के लिए प्रफुल ने एक प्राइवेट कॉलेज में अपना एडमिशन करा लिया। प्राइवेट कॉलेज के छात्रों में कुछ भी बड़ा करने की कोई चाहत नहीं थी और कॉलेज में पढाई जाने वाली थ्योरी क्लासेज से प्रफुल ऊब चुके थे। प्रफुल कुछ ही दिनों में उस कॉलेज से बाहर आ गए और अपने माता-पिता को इस बात को पता भी नहीं लगने दिया।

Mba Chaiwala की बनने और सफल होने की की कहानी क्या है?

6 महीने तक MacDonald में काम करने के बाद प्रफुल ने सोचा की कुछ अपना शुरू करते है। तब जाके उन्होंने सोचा की कोई ऐसे बिज़नस की शुरुआत करते है तो पुरे देश को यूनाइट करता है तो उनके दिमाग में चाय का ख्याल आया क्युकी भारत के लगभग हर कोने में किसी न किस स्वाद में इसका सेवन जरूर किया जाता है और चाय को मार्केटिंग की भी कोई आवश्यकता नहीं है।

प्रफुल बिल्लौरे एक अच्छे परिवार से आते है और यदि प्रफुल चाहते तो अपने पापा से 20 – 25 लाख रूपए लेकर एक रेस्टोरेंट की भी शुरुआत कर सकते थे लेकिन उन्होंने सोचा कि उनकी उम्र अभी महज 20 साल है इसीलिए अभी रिश्क लिया जा सकता है तो उन्होंने कम पैसों में एक छोटा बिज़नस शुरू करने का डिसिशन लिया।

छोटा बिज़नस शुरू करने के पीछे एक लॉजिक ये भी था कि यदि बिज़नस फेल हो जाता है तो ज्यादा बड़ा नुकसान नहीं होगा और सीखने को भी बहुत कुछ मिलेगा।

प्रफुल का कहना है कि आजकल के युवा अपने माता-पिता के लाखो रूपए बिज़नस में लगवा देते है और फिर पहले दिन से ही सेठ बनने की कोशिश करते है लेकिन “यदि आप अपने बिज़नस में झाड़ू नहीं लगा सकते तो आपको उसका मालिक कहलाने का भी कोई हक नहीं है।”

जिस समय प्रफुल ने सोचा की चलो एक चाय का ठेला शुरू करते है उसी दिन जाकर उन्होंने भगोना, पटेली अदि जाकर एक बर्तन की दुकान से ख़रीद ली इसे कहते है की आपके माइंड में कोई भी आईडिया आये तो हाथोहाथ उसे implement भी कर दो।

बर्तन लाने के दिन से चाय के ठेला शुरू करने की तारीख में 50 दिन का समय लगा क्युकी प्रफुल एक अच्छे परिवार से थे तो उनके लिए ये काम करना कोई आसान कदम नहीं था लेकिन उनके पास confidence था और लोगों से बात करने का अच्छा ज्ञान था तो उन्होंने अंत में जाकर 7-8 हजार के शुरूआती इन्वेस्टमेंट से एक चाय के दुकान की शुरुआत कर दी।

इससे पहले प्रफुल ने घर पर न तो कभी चाय बनाई थी न ही झाड़ू लगाई थी लेकिन उन्होंने अपने बिज़नस में ये सब किया। पहले दिन चाय जली लेकिन साहस नहीं कम हुआ। उन्होंने अभी तक जितनी भी पढाई की थी उन्होंने सारा अपनी चाय को बेचने में लगा दिया।

पहले दिन उनके पास कोई नहीं आया इसीलिए प्रफुल ने सोचा यदि लोग उनके पास नहीं आ रहे तो चलो लोग के ही पास चलते है। और उन्होंने बहुत ही अच्छे तरीके से कार में बैठे लोग को चाय सर्वे की और उस दिन उन्होंने 10 चाय बेचीं और 30 रूपए की चाय के हिसाब से 300 रूपए का बिज़नस हुआ। अगले दिन वो लोग फिर आ गए क्युकी प्रफुल की सर्विस काफी अच्छी थी और लोगों को इनकी कहानी काफी इंटरेस्टिंग लग रही थी।

प्रफुल की चाय, सर्विस और इनकी कहानी लोगों को काफी ज्यादा पसंद आ रही थी जिसकी वजह से इनके चाय की दुकान चल निकली और प्रफुल का इस चाय की दुकान से काफी अच्छा बिज़नस होने लगा।

प्रफुल को इसी बीच पुलिस वालो और आसपास के चाय वालो ने बहुत परेशां किया क्युकी प्रफुल की वजह से उनके बिज़नस पर इफ़ेक्ट पड़ने लगा था इसीलिए प्रफुल ने अपना चाय की दुकान दूसरी जगह खोल ली ताकि उनको दिक्कत नहीं हो। 2-3 जगह दिक्कत होने के बाद अंत में प्रफुल ने एक चाय का कैफ़े खोल लिया।

अपनी चाय की दुकान में चाय बेचने के साथ प्रफुल लोगों की मदद के लिए भी हमेशा तैयार रहते थे जिसकी वजह से MBA CHAIWALA दिन-रात Grow कर रहा था और फेमस भी हो रहा था।

प्रफुल की सफलता में लोगों के साथ-साथ सोशल मीडिया का भी काफी अहम् रोल था जिससे लोगों को प्रफुल के बारे में जानने को मिला और इनका बिज़नस भी इसकी वजह से काफी ज्यादा बढ़ा।

प्रफुल लॉकडाउन के बाद से ही YouTube और Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी ज्यादा एक्टिव है जिसकी वजह से इनकी पहुच आज लाखों लोगों में हो चुकी है। सोशल मीडिया की वजह से MBA CHAIWALA की फ्री में मार्केटिंग हुई और लोगों में MBA CHAIWALA आज एक ब्रांड बन चुका है।

जब MBA CHAIWALA लोगों में काफी ज्यादा पोपुलर होने लगा उसके बाद प्रफुल ने एक टीम बनाकर इसको फ्रैंचाइज़ी मॉडल में बदलने का रास्ता तैयार किया और आज MBA CHAIWALA 50 से ज्यादा शहरों में अपने 100 से ज़्यादा आउटलेट्स खोल चुका है और इनका सालाना टर्नओवर 5 करोड़ के आसपास का है।

Mba Chaiwala का बिज़नस मॉडल क्या है?

आज Mba Chaiwala फ्रैंचाइज़ी बिज़नस मॉडल पर कम करता है। जिसको भी इनकी फ्रैंचाइज़ी खोलनी होती है वो इनकी फ्रैंचाइज़ी खरीदता है और अपने एरिया में इनकी फ्रैंचाइज़ी खुलवाता है। इनकी दुकान का मॉडल Kiosk होता है। मतलब कि दुकान के इस मॉडल में कस्टमर को जल्दी जल्दी सर्विस देकर, अगले कस्टमर को चांस दिया जाता है।

Mba Chaiwala के Menu में आपको क्या क्या देखने को मिलता है?

इनके यहाँ आपको चाय में भी काफी ज्यादा verity देखने को मिल जाती है जैसे-

  • Regular Chai
  • Masala Chai
  • Elaichi Chai
  • Chocolate Chai
  • Tulsi Chai

ये लोग चाय के साथ साथ कॉफ़ी भी बेचते है l

चाय के साथ-साथ आपको नास्ता के लिए भी काफी सारे विकल्प देखने को मिल जाते है जैसे-

  • Sandvich
  • Pizza
  • Burger
  • Samosa
  • Maskaban
  • Maggi,
  • French fries
  • Puff, etc.

Mba Chaiwala की कितनी फ्रैंचाइज़ी है?

MBA CHAIWALA भारत के 15 से ज्यादा शहरों में अपने 50 से ज्यादा outlets खोल चुका है। इस साल इनका प्लान है कि ये अपने ब्रांड को इंटरनेशनल भी लेकर जाये और अपने बिज़नस को और भी ज्यादा बड़ा करें।

Mba Chaiwala का टर्नओवर कितना है?

Mba Chaiwala की और भी कंपनियां है जिनको जोड़कर इनका सालाना टर्नओवर 10 करोड़ के ऊपर है लेकिन यदि हम केवल Mba Chaiwala की बात करें तो इसका सालाना टर्नओवर 4-5 करोड़ का है।

Mba Chaiwala की फ्रैंचाइज़ी कितने रूपए में ले सकते है?

Mba Chaiwala की फ्रैंचाइज़ी के लिए आपको लगभग 25 लाख का इन्वेस्टमेंट लग सकता है।

फ्रैंचाइजी फीस3 लाख
दुकान की कॉस्ट5 लाख
बाकी खर्चे 2 लाख

Shop cost, Maintenance cost, Additional bills, आदि आपके एरिया के हिसाब से बदलते रहते है।

Mba Chaiwala की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते है?

Mba Chaiwala की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको इनके वेबसाइट पर एक फॉर्म भरना होता है। फॉर्म में आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, राज्य, शहर, उम्र, ईमेल और अपना बजट भरके जमा करना होता है और इसके बाद इनकी टीम 1 हफ्ते के भीतर आपको कांटेक्ट करती है।

ईमेलfranchise@mbachaiwala.com & info@mbachaiwala.com
मोबाइल नम्बर

7222905222

प्रफुल द्वारा कहे गए कुछ Motivational बातें

  • “काम काम होता है ये differensionation वो लोग करते है जिनको काम नहीं करना होता है”
  • “यदि लोग आपके पास नहीं आ रहे तो आप लोगो के पास चले जाओ क्युकी जब तक संवाद नहीं होगा तब तक बिज़नस नहीं होगा।”
  • “अगर आपको किसी घर का निर्माण करना है तो आज के आज जाकर 4 ईंट लाकर वहां रख दो अपने आप ख्याल आएगा की कल मौरंग और गिट्टी लानी है “
  • “संघर्ष की कहानिया सबको अच्छी लगती है लेकिन संघर्ष करना कोई नहीं चाहता”
  • “नाम वो है जो दुनिया आपको दे”
  • “When you know, you don’t know you have better chances of learning”

Mba Chaiwala Interview

YOUTUBE पर इनके कुछ इंटरव्यू कुछ ज्यादा ही वायरल हुए है जिनमे प्रफुल ने अपनी जिंदगी और अपने संघर्ष को साझा किया है ।आपको भी इन इंटरव्यू को देखना चाहिए ताकि आप भी कुछ नया सीख सके-

स्टार्टअप व सफलता की कहानियाँ जो आपने कहीं नहीं पढ़ी होंगी-

ऐसे स्टार्टअप जिनके बारे में आपको नहीं पता है-

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

6 Comments

  1. Chaai seth ( चाय सेठ) ki bhi details dalo. Wo bhi grow kar rahe jabardastt !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *