IREDA Vs PCF news28dec

IREDA Vs PCF कौन है धासु स्टॉक जाने किसमे ज्यादा फायेदा

दोस्तों, आज हम बात करेंगे दो धांसू पावर फाइनेंस कंपनियों, IREDA और PFC के बारे में। जैसे कि तुम्हें पता है, इंडिया का पावर सेक्टर बहुत तेजी से बढ़ रहा है, और इन दोनों कंपनियों का इसमें बड़ा रोल है। तो चलो देखते हैं, कौन सी कंपनी निवेश के लिए ज्यादा कूल है।

IREDA: Renewable Energy का सुपरस्टार

IREDA, जिसका फुल फॉर्म है Indian Renewable Energy Development Agency, ये एक सरकारी कंपनी है जो नवीकरणीय ऊर्जा प्रोजेक्ट्स में फंडिंग करती है। 1987 में बनी यह कंपनी, सोलर और विंड एनर्जी प्रोजेक्ट्स में इन्वेस्ट करती है। उसका मिशन है एनवायरनमेंट फ्रेंडली एनर्जी सोर्सेस में निवेश बढ़ाना।

IREDA Vs PCF news28dec

PFC: Power Sector का Big Player

PFC, यानी Power Finance Corporation, ये भी एक सरकारी कंपनी है जो 1986 में बनी थी। इसका काम है पावर सेक्टर के लिए फंडिंग और लोन देना। चाहे वो बिजली जनरेशन हो, ट्रांसमिशन हो या डिस्ट्रिब्यूशन, PFC हर जगह अपना रोल निभाता है।

IREDA vs PFC: कौन है ज्यादा मजबूत?

अब बात करते हैं इन दोनों की तुलना की। आंकड़ों के आधार पर, PFC का मार्केट कैप IREDA से बड़ा है। लेकिन IREDA रिन्यूएबल एनर्जी में ज्यादा फोकस करती है, जो आने वाले समय में एक बड़ी प्लस पॉइंट हो सकता है।

IREDA का लोन बुक PFC से छोटा है, लेकिन उसका रिन्यूएबल एनर्जी में ज्यादा इन्वेस्टमेंट है। वहीं PFC अपने पोर्टफोलियो में रिन्यूएबल एनर्जी को जोड़ रहा है और पिछले 5 सालों में इसमें 20% CAGR देखा गया है।

Dividend और Valuation

Dividend की बात करें तो PFC यहां आगे है क्योंकि IREDA ने पिछले 3 साल से डिविडेंड नहीं दिया है। Valuation के मामले में PFC, IREDA से ज्यादा अच्छी पोजीशन पर है क्योंकि इसका Price to Book Value रेशो कम है।

Conclusion: कौन है Better Investment?

तो दोस्तों, अगर तुम लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्टमेंट करना चाहते हो और रिन्यूएबल एनर्जी में बेलीव करते हो, तो IREDA एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। लेकिन, अगर तुम्हें स्टेबल कंपनी और डिविडेंड इंपोर्टेंट लगता है, तो PFC बेहतर चॉइस हो सकता है।


Comparison Table: IREDA vs PFC

FeatureIREDAPFC
Market Cap (in Rs Billion)292.971,245.62
Loan Book (in Rs Trillion)0.479.24
% of Renewables in Asset Mix61%11%
Dividend HistoryNo dividend in last 3 yearsConsistent dividends
Valuation (P/B Ratio)3.781.37

हम किसी भी निवेशक को इन्वेस्टमेंट की टिप नही दे रहे है यह आर्टिकल कई वेबसाइट से रिसर्च के आधार पर बानाया गया है equitymaster

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *