google CEO Sundar Pichai met agrisakthi app founder selva murali in Delhi
|

इस भारतीय युवा Entrepreneur से क्यों मिले Google के CEO सुंदर पिचई?

Google के CEO सुंदर पिचई कुछ समय के लिए भारत में आये हुए थे। सुंदर पिचई ने 19 दिसम्बर 2022 को “Google for India” इवेंट में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई, जहाँ उन्होंने देश के IT मिनिस्टर अश्वनी वैष्णव से भी मुलाकात की।

इसके बाद सुंदर पिचई (Sundar Pichai) ने तमिलनाडु के एक युवा Entrepreneur से मुलाकात की जिसने किसानों की मदद के लिए एक App का निर्माण किया है। यह मुलाकात बेहद खास थी क्योंकि इससे भारत के युवाओं का उत्साह और भी बढ़ेगा।

कौन है वो युवा Entrepreneur?

उस युवा Entrepreneur का नाम सेल्वा मुरली (Selva Murali) है। सेल्वा मुरली तमिलनाडु राज्य के माथुर शहर के रहने वाले है। सेल्वा सुंदर एग्रीटेक ऐप “एग्रीशक्ति” (Agrisakthi) के फाउंडर है।

सेल्वा, कृष्णागिरी जिले के माथुर शहर में स्थित विजुअल मीडिया टेक्नोलॉजीस (Visual Media Technologies) नामक एक सॉफ़्टवेयर कम्पनी के मालिक भी है।

क्या काम करता है “एग्रीशक्ति” (Agrisakthi) ऐप?

सेल्वा खुद एक किसान परिवार से आते हैं इसीलिए इसको किसानों के कल्याण के लिए बनाया गया है। एग्रीशक्ति ऐप के माध्यम से तमिलनाडु के किसानों को प्रोडक्ट्स, इंश्योरेंस, न्यूट्रिशन, मार्केट प्राइस और कृषि प्रशिक्षण की जानकरी प्रदान की जाती है।

सेल्वा की मुलाकात सुंदर पिचई से कैसे हुई?

दरअसल गूगल की ऐपस्केल अकैडमी (AppScale Academy) ने 6 महीने के प्रशिक्षण के लिए देश के उन 100 ऐप डेवलपर्स का चयन किया जो गूगल के फीचर्स का इस्तेमाल करके अपने ऐप को बेहतर ढंग से चला रहे हैं।

इन 100 ऐप डेवलपर्स में से एक नाम एग्रीशक्ति ऐप के फाउंडर सेल्वा मुरली का भी था। यह कार्य इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से गूगल ने किया था।

युवा सेल्वा को दिल्ली में सुंदर पिचई से मिलने का अवसर प्राप्त हुआ। सेल्वा को बिल्कुल भी विश्वास नहीं हो रहा था कि वो Google के CEO से मिलने वाले है। सेल्वा ने 15 मिनट तक तमिल भाषा में सुंदर से बात की और अपने ऐप के फीचर्स और भविष्य की योजनायों के बारे में चर्चा की।

भविष्य में इस ऐप को कहाँ देखते है सेल्वा?

यह ऐप अभी केवल तमिल भाषा में तथा तमिलनाडु के लोगों तक ही सीमित है। सुंदर ने सेल्वा को सुझाव दिया कि आप इस ऐप को विभिन्न भाषाओं तथा पूरे देश के लोगों तक फैला दीजिए।

इस पर सेल्वा ने कहा इसके लिए काफी पैसों का निवेश लगेगा तो सुंदर ने कहा कि आप अपने ऐप के विस्तार के लिए गूगल के विभिन्न फीचर्स का उपयोग कर सकते है।

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *