Dharavi Redevelopment Project Won by Adani Realty

धारावी की झोपड़पट्टियों का पुनर्विकास करेंगे गौतम अडानी, 5,069 करोड़ की बोली लगाकर सबको पीछे छोड़ा – Dharavi Redevelopment Project

Dharavi Redevelopment Project: आपने मुंबई की धारावी बस्ती के बारे में सुना ही होगा? धारावी की झोपड़पट्टी व वहाँ का रहन-सहन पूरे एशिया में जाना जाता है। महाराष्ट्र सरकार काफी वर्षों से इन झोपड़पट्टी के पुनर्विकास के लिए कुछ करना चाहती थी पर कर नहीं पा रही थी लेकिन अब इसके कार्य को पूरा करने के लिए गौतम अडानी (Gautam Adani) की अडानी रियलिटी (Adani Realty) ने बोली जीत ली है।

गौतम अडानी की ज्यादातर कंपनियां इस समय काफी बेहतर प्रदर्शन कर रही है। जल्द ही NDTV के अधिग्रहण की खबर आई है और अब अडानी ग्रुप रियल स्टेट के क्षेत्र में अपना दबदबा कायम करने के लिए देश के सबसे बड़े धारावी स्लम एरिया के विकास के लिए सबसे बड़ी व महँगी बोली लगाकर प्रोजेक्ट के लिए दावेदारी ठोक दी है।

धारावी पुनर्विकास योजना क्या है? (What is Dharavi Redevelopment Project)

धारावी पुनर्विकास योजना क्या है? (What is Dharavi Redevelopment Project)
धारावी

2.5 वर्ग किलोमीटर में फैले मुंबई के धारावी झोपड़पट्टी के पुनर्विकास (Dharavi Redevelopment Project) के लिए महाराष्ट्र सरकार काफी सालों से प्रयास कर रही है। इस योजना के माध्यम से 6.5 लाख लोगों के विकास के लिए काम करना है। इस योजना के पूरा होने लिए पिछले 17 सालों से इंतजार किया जा रहा है लेकिन अब आने वाले 7 सालों में इस योजना को पूरा करने का समय बताया जा रहा है।

धारावी रेडेवेलपमेन्ट प्रोजेक्ट की बोली कब शुरू हुई?

महाराष्ट्र सरकार ने 29 नवंबर 2022 को धारावी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के लिए वित्तीय बोलियों को खोला था। इस योजना के CEO, SVR श्रीनिवास के अनुसार- हमें केवल तीन ही बोलियाँ मिली थी। नमन ग्रुप (Naman Group) इस बिडिंग के लिए क्वालिफाई न होने के कारण पहले ही बाहर हो गई।

नमन ग्रुप के बाहर होने के बाद बाकी बची दो कंपनियों के लिए बोली खोली गई। बोली के लिए अडानी रियल्टी और DLF यूनिवर्सल लिमिटेड आमने-सामने थे।

आखिर किसने जीती धारावी पुनर्विकास योजना की बोली?

Adani Realty and DLF
Adani Realty and DLF

DLF यूनिवर्सल लिमिटेड देश की सबसे बड़ी रियल स्टेट डेवलपर कंपनियों में से एक है और बोली खुलते ही DLF ने इस प्रोजेक्ट के लिए 2,025 करोड़ की बोली लगा दी। 20,000 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को पाने के लिए भला अडानी रियलिटी कैसे पीछे रह सकती थी।

Adani Realty ने इस प्रोजेक्ट के लिए DLF से दोगुना से भी ज्यादा की बोली लगाकर बिडिंग के सारे रिकॉर्ड ही तोड़ दिए। अडानी रियलिटी ने 5,069 करोड़ की बोली लगाकर इस प्रोजेक्ट के लिए सबसे बड़ी दावेदारी ठोक दी है।

आखिर कितना बड़ा है यह प्रोजेक्ट?

धारावी स्लम्स को सुधारने वाला यह प्रोजेक्ट 20,000 करोड़ से भी ज्यादा का है। 2019 में इस प्रोजेक्ट के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया गया था लेकिन कुछ कारणों के चलते यह शुरू नहीं हो पाया था।

लेकिन अक्टूबर महीने में फिर से इस टेंडर को जारी किया गया और इसके लिए तीन विदेशी कंपनियों सहित कुल मिलाकर 8 कंपनियों की दिलचस्पी थी। लेकिन इस प्रोजेक्ट के लिए केवल नमन ग्रुप, अडानी रियलिटी और DLF ने ही बोली जमा की थी।

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *