boAt Lifestyle Success Story in Hindi

इस भारतीय कंपनी ने मात्र 5 साल के भीतर 2200 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी – boAt Lifestyle Success Story in Hindi

भारत देश के अंदर लगभग 200 से अधिक कम्पनियों के होते हुए भी एक भारतीय ब्रांड ने मात्र 5 साल के भीतर एक ऐसा बिसनेस खड़ा कर दिया जिसने JBL, SONY और Bose जैसी बड़ी कम्पनियों को भी सोचने पर मजबूर कर दिया । आज के इस आर्टिकल के माध्यम से आपको boAT Lifestyle के फ़ाउंडर व कम्पनी की सफलता के बारे में जानने को मिलेगा ।

2016 के पहले इयरफोन व हेडफोन की डिमांड ज्यादा नहीं थी लेकिन जिओ के भारत में लांच होने के बाद मार्केट में 4G फ़ोन की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई जिसका फायदा Xiomi मोबाइल कंपनी ने खूब उठाया और कुछ ही सालों में मोबाइल मार्केट का टॉप ब्रांड बनकर लोगों के सामने आया।

2016 के पहले लोग दिन में काफी कम ही मोबाइल का इस्तेमाल किया करते थे लेकिन जिओ के फ्री डाटा के कारण अब लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल स्क्रीन पर वीडियो देखने व् ऑडियो सुनने में व्यतीत होने लगा, जिससे लोगों को अच्छे इयरफोन व् हेडफोन की जरूरत पड़ने लगी।

मार्केट में उस समय काफी साधारण इयरफोन मिला करते थे जो लोगों के लिए काफी नहीं थे, 4G डाटा के माध्यम से वीडियो की क्वालिटी तो बढ़ गई थी लेकिन ऑडियो को अच्छी तरह से अनुभव करने के लिए अभी भी मार्केट में कोई अच्छा प्रोडक्ट नहीं था। जो भी अच्छे प्रोडक्ट मार्केट में मौजूद थे उनका प्राइस काफी ज्यादा था जो आम लोगों के बजट से बाहर था।

ज्यादा 4G फ़ोन बिकने के साथ-साथ इयरफोन व् हैडफ़ोन का भी मार्केट में डिमांड काफी ज्यादा बढ़ने लगी जिससे काफी सारी कंपनियों ने इस मार्केट में एंट्री ली और मार्केट में कम्पटीशन को जीवित रखा।

boAt Lifestyle कंपनी के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ

Company NameboAt Lifestyle
Legal NameImagine Marketing Services Pvt. Ltd.
HeadquartersDelhi, India
Business ModelB2C (Business-to-Consumer), D2C (Direct to Customer)
Founding DateNovember 1, 2013
No. of Employees151 to 250
Founders1. Aman Gupta (Co-Founder & CMO)
2. Sameer Mehta (Co-Founder)
CEOVivek Gambhir
Investors
Fireside Ventures
Warburg Pincus
Qualcomm Ventures
InnoVen Capital
Navi Technologies
Postal Address
Imagine Marketing Pvt. Ltd.
501-B, Shri Har Krishan Bhavan,
Charat Singh colony road, Chakala,
Andheri East, Mumbai-110093
Emailinfo@imaginemarketingindia.com
Phone number(022) 49461882
Websiteboat-lifestyle.com

boAt Lifestyle क्या है?

boAt Lifestyle इयरफोन, हेडफोन व स्मार्ट वाच बनाने वाली एक भारतीय कंपनी है। boAt Lifestyle affordable ( कम पैसों में ), fashionable और durable ( टिकाऊ ) ऑडियो प्रोडक्ट बनाता है। इस कंपनी ने मात्र 5 साल के भीतर 2200 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी है और इस मार्केट में यह टॉप का ब्रांड बनकर सामने आ चुका है।

boAt Lifestyle की शुरुआत कैसे हुई?

वैसे तो boAt कंपनी की शुरुआत 2013 में हुई थी लेकिन उस समय ये Apple के चार्जर और चार्जिंग केबल बनाया करते थे। उस समय apple की चार्जिंग केबल काफी जल्दी ख़राब हो जाया करती थी जिससे apple के users इससे काफी ज्यादा परेशान रहते थे।

apple users ने इसकी काफी ज्यादा शिकायत भी कर रखी थी लेकिन फिर भी apple इस समस्या पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे रहा था जिसका फायदा तब boAt कंपनी ने उठाया। इन्होने 1500 रूपए में apple का चार्जिंग केबल बेचना शुरू किया और लोगों का यह प्रोडक्ट काफी ज्यादा पसंद आया। कुछ ही समय में यह Amazon की वेबसाइट में बिकने वाला सबसे टॉप पर था।

अमन गुप्ता ने इयरफोन मार्केट में घुसने से पहले 2 साल रिसर्च में लगा दिए ताकि उनको इस मार्केट के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए।

2 साल की रिसर्च के बाद इनको भारतीय मार्केट के बारे में कुछ जानकारी जानने को मिली-

  1. जब अमन गुप्ता ने समीर मेहता के साथ boAt कंपनी के शुरुआत की तो इन्होंने रिसर्च में पाया कि भारत की इयरफोन मार्केट 30-40 बिलियन की है और ये हर साल 20-30% के रेट के साथ बढ़ रही है।
  2. मार्केट में सस्ते इयरफोन व हेडफोन की भरमार है लेकिन उनकी क्वालिटी काफी ज्यादा घटिया होती है जिससे वह कुछ ही दिनों में ख़राब हो जाती है।
  3. Apple, JBL, SONY और Bose जैसी कंपनियां इस तरह के प्रोडक्ट बनाती तो थी लेकिन इसके price आम आदमी के बजट के बाहर थे।
  4. सस्ते में जो इयरफोन मिलते थे वो दिखने में कुछ ज्यादा खास नहीं होते थे जिसकी वजह से लोग उसको फैशन का माध्यम नहीं समझते थे।
  5. भारतीय लोगों को बेस (Bass) बहुत पसंद होता है, आप चाहे तबला की बात करें या ढोलक की, भारत के कल्चर में बेस की डिमांड हमेशा से रही है। लेकिन उस समय की ज्यादातर कंपनियों ने इस बात पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दिया था।

इस सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अमन गुप्ता व समीर मेहता ने 2016 में एक नए मार्केट में कदम रखा और अपने प्रोडक्ट मार्केट में लांच किए।

boAt ने अपने पहले इयरफोन लांच किये जिसका नाम “BaasHeads” रखा। 2018 इन्होने स्पीकर्स लांच किये और 2019 में “साउंडबार” और “होमऑडियो” सिस्टम लांच किया। साउंडबार का प्राइस 9000 था जो हर दिन 30 से 40 यूनिट बिकते हैं ।

boAt Lifestyle की मार्केटिंग

boAt कंपनी ने Earphones और Headphones के मार्केट में एंट्री लेने से पहले ही तय कर लिया था कि वो ये प्रोडक्ट किसके लिए बना रहे हैं। जिओ के आने के बाद फ़ोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ चुका था जिससे युवा सबसे ज्यादा प्रभावित थे।

भारत के ज्यादातर युवा इंटरनेट के माध्यम से सोशल मीडिया से जुड़ चुके थे और ऑनलाइन खरीददारी भी करने लगे थे जिसका फायदा Amazon , Flipkart जैसी बड़ी कंपनियां उठा रही थीं। इसीलिए boAt ने भी इंटरनेट का इस्तेमाल अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुँचाने में किया।

boAt ने अपने प्रोडक्ट को खासकर युवाओं के लिए ही डिज़ाइन किया था ताकि युवा इनके प्रोडक्ट्स अपने जीवन का एक हिस्सा बना सके। ये अपने आप को एक “Millennials” ब्रांड बोलते हैं। Millennials मतलब ऐसे युवा जिनकी उम्र 18-24 के बीच हो।

शुरुआत में इनके पास ads के पैसे नहीं थे इसीलिए इन्होंने ऑनलाइन मार्केटिंग का सहारा लिया और फेसबुक व इंस्टाग्राम ads के माध्यम से अपने प्रोडक्ट का प्रचार किया। जिन भी लोगों ने इनका प्रोडक्ट ख़रीदा उनको पसंद आने के बाद उन्होंने दूसरों को भी इसके बारे में बताया और ऑनलाइन रिव्यु भी लिखे जिससे इनके प्रोडक्ट लोगों के बीच काफी ज्यादा पॉपुलर हो गए।

सेल्स बढ़ने के साथ ही कंपनी की ग्रोथ भी बढ़ने लगी जिससे कंपनी फायदेमंद होने लगी। भारत में क्रिकेट और बॉलीवुड का क्रेज हमेशा से ही लोगों के बीच रहा है और लोग एक्टर्स और क्रिकेटर्स को फॉलो भी करते हैं।

boAT के फाउंडर और मार्केटिंग हेड अमन गुप्ता ने युवाओं को अपने ब्रांड से जोड़ने के लिए कुछ ऐसे मार्केटिंग के तरीके इस्तेमाल किये जो बाकी कंपनियों की मार्केटिंग से बिलकुल अलग थे –

  1. इन्होंने युवाओं के बीच प्रचलित बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन और प्रचलित एक्ट्रेस कियारा आडवानी को भी को अपने Ad में लिया जिससे युवा इनके ब्रांड के साथ relate कर पाएं।
  2. फेमस क्रिकेटर्स जैसे हार्दिक पांड्या, K.L.राहुल, श्रेयश अय्यर, शिखर धवन आदि को भी अपने ब्रांड से जोड़ा।
  3. boAt ने सेलिब्रिटी डिज़ाइनर मसाबा गुप्ता के साथ मिलकर एक लिमिटेड एडिसन हेडफोन डिज़ाइन किये। फैशन वीक 2020 में मॉडल्स इन हेडफोन्स को पहनकर रैम्पवॉक पर चले थे।
  4. boAt ने अपने प्रोडक्ट को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की जगह लाइफस्टाइल प्रोडक्ट की तरह प्रमोट किया ताकि लोग इसे अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा समझकर इस्तेमाल करे और लोग इनके प्रोडक्ट जिम करते समय, क्रिकेट खेलते समय, खाना खाते समय, जॉगिंग करते समय भी पहनकर इस्तेमाल करें।
  5. इस कम्पनी ने IPL 2021 की छः टीमों के साथ पार्टनरशिप किया और इस T20 लीग की ऑफिसियल ऑडियो पार्टनर भी बनीं। boAt ने चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाईट राइडर्स, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस,दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर के लिमिटेड एडिशन प्रोडक्ट्स जैसे Airdopes, Bassheads और Rockerz डिज़ाइन किये। ये प्रोडक्ट टीम के डिज़ाइन, रंग और स्टाइल को देखते हुए बनाये गए थे।

ऊपर बताये गए मार्केटिंग करने के तरीके ने boAt कंपनी को काफी ज्यादा प्रचलित ब्रांड बना दिया जिससे इसकी पॉपुलैरिटी युवाओं में काफी ज्यादा बढ़ गई है इसीलिए इसे Millennials का म्यूजिक ब्रांड बोला जाता है।

समीर मेहता ने अपने प्रोडक्ट के प्राइस और क्वालिटी को देखते हुए एक लाइन बोली कि – We are like the Zara of electronics. We are not highly-priced, like some luxury brands, and neither low priced, like Chinese electronics.

boAt Lifestyle कंपनी के सफल होने की कहानी

boAt Lifestyle कंपनी ने प्रोडक्ट लांच करने से पहले रिसर्च पर काफी ज्यादा समय लगाया जिससे उनको मार्केट के बारे में काफी जानकारी मिली और उनके टार्गेटेड कस्टमर को समझने का भी मौका मिला।

इन्होंने जब अपना पहला प्रोडक्ट मार्केट में लांच किया था तब वह अचानक से लोगों में काफी ज्यादा पॉपुलर हो गया था क्योकि इस प्रोडक्ट को लांच करने से पहले रिसर्च में समय दिया गया था जिससे उन्हें लोगों की जरूरत के बारें में पूरी जानकारी थी।

boAt Lifestyle के फाउंडर अमन गुप्ता इस कंपनी के शुरू होने के पहले JBL जैसी बड़ी कंपनी में काम करते थे जिससे उन्हें ये पता चल गया था कि भारत में ईरफ़ोन व हैडफ़ोन का मार्केट काफी तेजी के साथ बढ़ रहा है और बड़ी-बड़ी कंपनी अपने कस्टमर की जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ट कंपनी में लांच करके फायदा उठा रही है।

अमन गुप्ता की काफी रिसर्च के बाद उन्होंने भारत के wearable मार्केट को समझा और कस्टमर की जरूरतों के हिसाब से प्रोडक्ट्स बनवाने शुरू कर दिए।

boAt Lifestyle ने अपने प्रोडक्ट की डिज़ाइन काफी अच्छी रखी ताकि दिखने में काफी अच्छे लगें और इनका प्राइस भारत के मिडल क्लास जनता के हिसाब से ही कम रखा। भारत के लोगों को म्यूजिक में बेस काफी ज्यादा पसंद होता है इसीलिए इन्होंने अपने प्रोडक्ट्स में बेस रखा।

भारत एक युवा देश है, युवा बॉलीवुड और क्रिकेट का काफी ज्यादा शौक रखता है। कंपनी ने अपनी मार्केटिंग के लिए बॉलीवुड और क्रिकेट के नए-नए सितारों को मौका दिया जिनकी पॉपुलैरिटी युवाओं में काफी है। मार्केटिंग की इस टैक्टिस ने boAt Lifestyle के प्रोडक्ट्स को मार्केट में एक अलग पहचान दिलाई जिससे इनके कस्टमर इनकी कंपनी के प्रोडक्ट लेने
के लिए काफी उत्साहित हो गए।

boAt Lifestyle के founders की बड़ी सोच व कुछ अलग करने के इससे जज़्बे ने हीन आज इस कम्पनी को भारत में टॉप पर रखा हुआ है और यह कम्पनी लगातार नए नए प्रोडक्ट लॉंच कर रही है और अपनी कम्पनी की वैल्यूएशन में लगातार इज़ाफ़ा कर रही है।

और पढ़ें – BharatPe की सफलता की कहानी

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *