Amazon भारत में भी 1,000 कर्मचारियों नौकरी से निकलेगा – Layoff

वैश्विक मंदी के बीच गूगल, मेटा और ट्विटर जैसे बड़ी कम्पनियों ने अपने हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। इसी बीच अमेरिका की ईकामर्स कम्पनी अमेजन (Amazon) ने भी अपने 18,000 कर्मचारियों की छँटनी (Layoff) का ऐलान कर दिया है जिनमें से 1,000 कर्मचारी भारत से होंगे।

शुक्रवार 6 जनवरी को न्यूज एजेन्सी PTI ने इस छँटनी की खबर दी है। अमेजन इंडिया में लगभग 1 लाख कर्मचारी काम करते है जिनमें से 1% अर्थात् 1,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा।

Amazon क्यों कर रहा कर्मचरियों की छँटनी?

मंदी का असर सभी बड़ी कम्पनियों के साथ साथ Amazon पर भी पड़ा है तथा इसने महामारी के दौर में नए कर्मचारियों की भर्ती की थी जिससे कारोबार में अनिश्चितता आ गई है। कम्पनी को सुचारु रूप से चलाए रखने के लिए एक इस प्रकार की छँटनी की जा रही है।

कब से शुरू होगी Amazon में छँटनी?

Amazon वर्ड लेवल पर अपने 18,000 कर्मचारियों की छँटनी करने को पूरी तरीके से तैयार है जिनमें से 1,000 कर्मचारी भारत के भी होंगे। अमेजन छँटनी की यह प्रक्रिया 18 जनवरी 2023 को शुरू करेगा।

किनकी जाएगी सबसे पहले नौकरी?

Amazon के CEO एंडी जेसी (Andy Jassy) ने एक नोट शेयर किया है जिसमें उन्होंने यह साफ कर दिया है कि किस विभाग के लोगों की सबसे ज्यादा नौकरी जाने वाली है। एंडी जेसी के अनुसार सबसे ज्यादा नौकरी मानव संसाधन (Human resources) सेक्टर के लोगों की जाने वाली है।

6 प्रतिशत लोगों को बाहर का रास्ता पर कम्पनी करेगी सपोर्ट?

ऐमज़ान अपने 6% कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने वाला है। इस कम्पनी में कुल मिलकर 3 लाख लोग काम करते है जिनमें से 18,000 लोगों को अपनी नौकरी गँवानी पड़ेगी।

लेकिन Amazon ने निकाले गए कर्मचारियों को मदद का भरोसा दिलाया है। अमेजन कम्पनी से निकाले गए लोगों को 24 घंटे पहले नोटिस और सेवरेंस पे के साथ साथ सेपरेशन पेमेंट के लिए पैकेज का पेमेंट दिया जाएगा। इनको हेल्‍थ इंश्‍योरेंस और नई नौकरी ढूँढने में भी मदद किया जाएगा।

अभी शेयर करें –

Leave a Comment