Alakh Pandey physicswallah has acquired the skilling and job placement platform ineuron

अब स्किल सिखाकर नौकरी दिलाएगा PhysicsWallah, iNeuron प्लैटफॉर्म का किया अधिग्रहण

IIT, NIT, UPSC और सरकारी नौकरी जैसे विभिन्न कम्पटीशन की तैयारी कराने वाली PhysicsWallah अब लोगों को स्किल सिखाकर नौकरी दिलाने में मदद करेगा। इसीलिए फिजिक्सवाला ने iNeuron नामक एजुकेशनल प्लेटफार्म को 250 करोड़ रुपयों में अधिग्रहण कर लिया है।

इस अधिग्रहण के पूरा होने के बाद iNeuron को फिजिक्सवाला की अपस्किलिंग टीम PW Skills में विलय कर दिया जायेगा।

2014 में अलख पांडे ने फिजिक्सवाला की शुरुआत एक यूट्यूब चैनल से की थी। अलख ने प्रतीक माहेश्वरी के साथ मिलकर 2020 में PW ऎप की शुरुआत की तथा अपनी कंपनी रजिस्टर की। इसके बाद फिजिक्सवाला ने एक के बाद एक सस्ते व वैल्युएबल कोर्स लाँच किये ये बच्चों के बीच काफी पॉपुलर हो गए।

इनके कोर्स काफी अच्छे व कम कीमत पर उपलब्ध थे जिससे काफी कम समय में इन्होंने जबरदस्त प्रॉफिट किया। जून 2022 में इन्होंने 777 करोड़ रुपये की फंडिंग प्राप्त की जिसके बाद फिजिक्सवाला देश की 101वीं यूनिकॉर्न कंपनी बन गई।

iNeuron क्या है तथा ये क्या काम करता है?

iNeuron देश का पहला एजुकेशनल OTT प्लेटफार्म है। ये आपको स्किल सिखाने के साथ-साथ इंटर्नशिप ढूंढने तथा जॉब के लिए तैयार करने में मदद करते है।

इन्होंने अपनी शुरुआत एक वेब डेवलपमेंट कंपनी के साथ की थी लेकिन समय के साथ इन्होंने मार्केट की एक समस्या को समझा और स्किल सिखाने वाले कोर्सेज लॉंच किये।

अब ये अपने प्लैटफॉर्म पर वेब डेवलपमेंट, ऐप डेवलपमेंट, डाटा साइंस, ब्लॉकचैन आदि जैसे भविष्य के टेक्नोलॉजी कोर्सेज बेचता है तथा इंटर्नशिप और जॉब के लिए भी तैयार करता है।

PhysicsWallah ने क्यों किया iNeuron का अधिग्रहण?

PhysicsWallah बच्चों को विभिन्न प्रकार के कम्पटीशन की तैयारी कराता है। PW Skills के माध्यम से बच्चों तथा आम लोगों को स्किल सिखाने में भी मदद कर रहा है ताकि लोगों को नौकरी या बिजनेस के लिए तैयार किया जा सके है।

“आजकल डिग्री नौकरी नहीं दिलाती बल्कि स्किल दिलाती है” इस बात को अलख पांडे और उनकी टीम अच्छे से समझती है जिस लिए इन्होंने यह अधिग्रहण किया है। इस कदम से ये बाकी EdTech प्लेटफार्म जैसे Unacademy और Byju’s से काफी आगे निकल जाएँगे।

Physicswallah का यह तीसरा सबसे बड़ा अधिग्रहण?

यूनिकॉर्न बनने के बाद से ही फिजिक्सवाला जरूरी प्लैटफॉर्म को खरीद रहा है जिससे ये अपने प्लैटफॉर्म को बाकी Edtech से अच्छा व बेहतर सुविधा प्रदान कर सके।

अक्टूबर 2022 में फिजिक्सवाला ने PrepOnline और Altis Vortex का अधिग्रहण किया था। प्रेपऑनलाइन एक ऑनलाइन लर्निंग प्लैटफॉर्म है जो बोर्ड परीक्षा, NEET और सरकारी नौकरी की तैयारी कराता है।

18 अगस्त 2022 को Edtech स्टार्टअप Free.Co का अधिग्रहण किया था जिससे ये अपनी सेवाओं को और बेहतर बनाकर बच्चों को एक अच्छा अनुभव प्रदान कर सके।

PhysicsWallah की सफलता की कहानी – अभी पढ़े

Disclaimer: इस आर्टिकल को कुछ अनुमानों और जानकारी के आधार पर बनाया है हम फाइनेंसियल एडवाइजर नही है आप इस आर्टिकल को पढ़कर शेयर बाज़ार (Stock Market), म्यूच्यूअल फण्ड (Mutual Fund), क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) निवेश करते है तो आपके प्रॉफिट (Profit) और लोस (Loss) के हम जिम्मेदार नही है इसलिए अपनी समझ से निवेश करे और निवेश करने से पहले फाइनेंसियल एडवाइजर की सलाह जरुर ले

Important Information:  Important Information: हम किसी भी तरह की Paid Tips या Advise नहीं देते हैं, साथ ही हम किसी भी स्टॉक को खरीदने की सलाह भी नहीं देते बड़े पब्लिकेशन के द्वारा दी गई जानकारी को हमारे द्वारा पुन अधिक जानकारी के साथ प्रकाशित करते हैं। हम किसी भी तरह की भ्रामक सूचना भी साझा नहीं करते हैं। ध्यान दें कि हम किसी भी प्रकार की Tips और Advise किसी शेयर को खरीदने के लिए हमारे किसी भी प्लेटफार्म जैसे WhatsApp Group, Telegram Group, YouTube पर भी साझा नहीं करते हैं

हमारी टीम से बात करने के लिए मेल करे info.avsvishal@gmail.com

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *